: इस बार भी जम्मू कश्मीर केंद्र शासित प्रदेश सरकार ने विभिन्न क्षेत्रों में सराहनीय योगदान देने वाले 23 लोगों को जम्मू कश्मीर अवार्ड देने की घोषणा कर दी है। गणतंत्र दिवस पर दिए जाने वाले इस अवार्ड में 51 हजार की राशि के साथ दस हजार रुपये की कीमत का एक शाल व प्रशस्ति पत्र शामिल होगा। साहित्य के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए कश्मीरी कवियत्री नसीम शफाई, पहाड़ी लेखक केडी मेनी के साथ लेखक सतीश विमल को जम्मू कश्मीर अवार्ड देने की घोषणा हुई है। कला के क्षेत्र में डोगरी कलाकार रोमालू राम, गायक वकार मोहम्मद खान को अवार्ड दिया गया है।
जम्मू कश्मीर सरकार अवार्ड की घोषणा गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर की गई। आर्ट एवं क्राफ्ट श्रेणी में हिमालयन हेरिटेज म्यूजियम के अध्यक्ष सरदार इंद्र सिंह व रंग बनाने वाले वाली आरिफा जान को भी अवार्ड दिया गया है। समाज सुधार श्रेणी में प्रीतम स्प्रिचुअल फाउंडेशन चलाने वाले जसवीर सिंह व गैर सरकारी संस्था शी होप के सीउल्लाह वानी को अवार्ड दिया गया है। उल्लेखनीय जनसेवा के क्षेत्र में वित्त विभाग के डायरेक्टर कोड शादी लाल पंडिता, क्लस्टर यूनिवर्सिटी के रजिस्ट्रार डा. जितेंद्र खजूरिया को अवार्ड मिला है।उद्यमी श्रेणी में अतुल मोदी भी सम्मानित​​ : इसके साथ ही उद्यमी श्रेणी में प्रेसवेस्ट डेन प्रो लिमिटेड जम्मू के चेयरमैन अतुल मोदी को यह अवार्ड भेंट किया गया है। अतुल मोदी द्वारा दंत चिकित्सा संबंधी सामान तैयार कर उसे विश्व के कई देशों में भेज रहे हैं। जम्मू-कश्मीर अवार्ड देने के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा के फैसले संबंधी आदेश मंगलवार को सामान्य प्रशासनिक विभाग के प्रमुख सचिव मनोज कुमार द्विवेदी की ओर से जारी किया गया।

मरणोपरांत इन कोरोना योद्धाओं को भी मिला सम्मान :

साथ ही कोरोना काल में लोगों को बचाते हुए अपनी जान देने वाले पुलवामा के दिवंगत मेडिकल आफिसर डाक्टर मोहम्मद अशरफ मीर, दिवंगत फार्मासिस्ट बशीर अहमद मागरे, जम्मू मेडिकल कालेज की दिवंगत असिस्टेंट मेट्रन रत्ना देवी व जम्मू मेडिकल कालेज के चतुर्थ श्रेणी के अब्दुल हमीद को जम्मू-कश्मीर अवार्ड दिया गया है। लाइफ टाइम अचीवमेंट श्रेणी में दिवंगत सेवानिवृत्त चीफ इंजीनियर एचएल मैनी, दिवंगत सर्वानंद कौल प्रेमी को जम्मू कश्मीर अवार्ड से नवाजा गया है।

आरिफा और राकेश को खेल श्रेणी सम्मान :

इसके साथ ही खेल के क्षेत्र में यह अवार्ड हासिल करने वाले खिलाड़ियों में पैरा आर्चर राकेश कुमार, महिला पावर लिफ्टर आरिफा बिलाल, स्कीइंग खिलाड़ी आरिफ मोहम्मद खान को जम्मू-कश्मीर अवार्ड दिया गया है। उल्लेखनीय मीडिया कर्मियों की श्रेणी में एएनएन न्यूज के तारीक अहमद भट्ट व टाइम्स नाउ के ब्यूरो चीफ प्रदीप दत्ता को अवार्ड दिया गया है।

पही बार इन लोगों को भी मिलेगे ट्राइबल अवार्ड :

यह पहली बा होने जा रहा है कि जम्मू-कश्मीर में पहली बार ट्राइबल अवार्ड घोषित किए गए है। गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर प्रदेश के 26 संस्थानों व व्यक्तियों को यह अवार्ड देने की घोषणा की गई है। सात विभिन्न श्रेणियों में यह अवार्ड दिए गए हैं। ट्राइबल एफेयर्स विभाग ने इस माह के शुरू में इन अवार्ड के लिए एंट्री मांगी थी और विशेषज्ञों के स्क्र्रींनग के बाद मंगलवार को यह अवार्ड घोषित किए गए। 26 अवार्ड में से 17 लोगों को खेल, शिक्षा, संस्कृति, साहित्य, सूचना व तकनीक के क्षेत्र में अवार्ड दिया गया है। इन्हें 50 हजार रुपये का नकद पुरस्कार व प्रशस्ति पत्र दिया जाएगा। 50 हजार रुपये का नकद अवार्ड छह संस्थानों को दिया गया है और तीन अवार्ड ग्राम पंचायतों-बीडीसी-डीडीसी को दिए गए हैं। इन्हें एक लाख रुपये दिए जाएंगे जो विकास कार्यों पर खर्च होंगे।

 

LEAVE A REPLY