लम्बे समय कोरोना की चपेट में आए देश के साथ—साथ जम्मू—कश्मीर में विभिन्न विभागों में कार्यव्यवस्था को फिर से पूरी तरह से पटरी में लागने के लिए अहम फैसले लिए जा रहे है! आपकी जानकारी के लिए बता देंं कि केंद्र सरकार के सभी विभागों में सोमवार को जानी आज से से सभी कर्मचारियों काे कार्यालय में आकर काम करना होगा। पहले की तरह से अब सरकारी विभागों में सभी अधिकारियों व कर्मचारी की हाजरी सतप्रतिशत लगेगी। कोरोना से उपजे हालात की समीक्षा करने के केंद्र सरकार के प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग ने सात फरवरी से वर्क फ्राम होम की व्यवस्था को खत्म कर दिया गया है।
लोक शिकायत विभाग ने सरकारी सभी विभागों के विभागाध्यक्षों को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा है कि सभी कर्मचारियों आफिस से काम करना होगा। अलबत्ता विभागाध्यक्षों से कहा गया है कि वे सुनिश्चित करेंं कि कार्यालयाें में कोरोना रोकथाम के नियमों को प्रभावी बनाया जाए। सभी कार्यालयों में भीड़ ना होने दी जाए इसका भी पूरा खयाल रखा जाए।
यह फैसला प्रधानमंत्री कार्यालय के राज्यमंत्री ड जितेंद्र सिंह ने रविवार शाम को लिया है। डा जितेंद्र सिंह के पास लोक शिकायत मामलों के विभाग का भी प्रभार है। इसी बीच नया आदेश जारी करने से पहले उन्होंने विभाग द्वारा इससे पहले जारी किए गए आदेश को निरस्त कर दिया। पहले विभाग की ओर से जारी निर्देश में 15 फरवरी तक सभी विभागों को 50 प्रतिशत क्षमता के साथ काम चलाने का प्रवधान था।
इस बीच उप सचिव स्तर के नीचे के कर्मचारियों में से 50 प्रतिशत को एक दिन छोड़कर एक दिन घर से काम करना था। इसके साथ दिव्यांगों व गर्भवती महिलाओं को भी कार्यालय में आकर काम करने की छूट दी गई थी। अलबत्ता अन्य निर्देश थे कि आफिस के समय अपने घरों में टेलीफोन पर उपलब्ध रहने को कहा गया।

 

LEAVE A REPLY