आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कल सोमवार से जम्मू संभाग के समर जोन में पड़ने वाले सभी सरकारी और निजी स्कूलों का समय बदल दिया गया है। जानकारी के अनुसार इस संबंध में शिक्षा विभाग ने शनिवार को ही आदेश भी जारी कर दिया है। शिक्षा निदेशालय जम्मू की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि संभाग के समर जोन में चलने वाले सभी सरकारी और निजी स्कूलों को सुबह आठ बजे से दोपहर दो बजे तक खोला जाएगा। यह आदेश एक मई से 30 सितंबर, 2022 तक जारी रहेगा। लेकिन एक मई को रविवार है और स्कूल ऐसे भी बंद रहता है। लिहाजा आदेश सोमवार दो मई से लागू हो जाएगा। इस आदेश के बाद गर्मी से तप रहे बच्चों को कुछ राहत मिलने के आसार हैं।
साथ ही बता दें कि इस समय पूरा जम्मू संभाग भीषण गर्मी का प्रकोप झेल रहा है। तापमान 40 डिग्री के पार पहुंच गया है। लू के थपेड़े झुलसाने पर आमदा हैं। गर्म हवाओं के कारण जनजीवन का हाल बेहाल है। इस वजह से शहरी इलाकों में सुबह नौ बजे से दोपहर बाद तीन तक ग्रामीण इलाकों में सुबह दस बजे से शाम चार बजे तक बच्चों को स्कूलों में बैठना मुश्किल हो जाता है। शिक्षण भी परेशान हो जाते हैं। हालांकि स्कूलों का समय प्रति वर्ष की प्रक्रिया के तहत बदला गया है, लेकिन इससे कुछ राहत मिलने के आसार हैं।
इसके साथ ही जिस तरह से पिछले कुछ दिनों से गरमी अपना प्रकोप दिखा रही है, उसे देखते हुए अभिभावक भी स्कूलों में छुट्टियों की अभी से मांग करने लगे हैं, लेकिन शिक्षा निदेशालय जून महीने से ही अपने तय समय में स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियों की घोषणा करेगा। यानी अभी एक महीना और इस तपती गर्मी को सहन करते हुए बच्चों को स्कूलों में जाना पड़ेगा। दरअसल, इस साल पूरे देश में रिकार्डतोड़ गर्मी पड़ रही है। इस समय जम्मू-कश्मीर में तापमान सामान्य से औसतन पांच डिग्री अधिक चल रहा है। मार्च में ही इस बार गर्मी ने सौ साल का रिकार्ड तोड़ दिया था। अप्रैल आते आते लोग ही नहीं, पशु-पक्षी भी बेहाल होने लगे। इस बीच बिजली की अघोषित कटौती से जनजीवन त्राहि-त्राहि करने लगा। बिजली के बिना स्कूलों में बच्चों का पढ़ना मुश्किल हो गया।

LEAVE A REPLY