आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जम्मू-कश्मीर व लद्दाख हाईकोर्ट में सोमवार से गर्मियों की छुट्टियां शुरू हो गई। बताया यह भी जा रहा है कि हाईकोर्ट की श्रीनगर व जम्मू विंग में गर्मियों की छुट्टियां 24 जून तक रहेंगी। इस दौरान 11 जून तक हाईकोर्ट पूरी तरह से बंद रहेगा। उसके पश्चात 24 जून तक केवल आपात केसों की सुनवाई होगी। इसके लिए हाईकोर्ट के रजिस्ट्रार जनरल ने दोनों विंग के लिए वोकेशनल जजों की ड्यूटी निर्धारित की है जो छुट्टियों के दौरान आपात केसों पर सुनवाई करेंगे।
साथ ही हाईकोर्ट की श्रीनगर विंग में जस्टिस मोहम्मद अकरम चौधरी 13 से 17 जून तक केसों की सुनवाई करेंगे जबकि 20 से 24 जून को जस्टिस मोक्षा खजूरिया ड्यूटी पर रहेंगी। इसी तरह हाईकोर्ट की जम्मू विंग में जस्टिस मोहन लाल 13 से 17 जून और जस्टिस राहुल भारती 20 से 24 जून तक केसों की सुनवाई करेंगे।
हाईकोर्ट की तरह की जम्मू संभाग की निचली अदालतों में भी गर्मियों की छुट्टियां घोषित की गई है। इन अदालतों में सोमवार से आरंभ हुई यह छुट्टियां बीस जून तक रहेंगी। जम्मू में चीफ जूडिशियल मजिस्ट्रेट अमरजीत सिंह लंगेह ने छुट्टियों के दौरान आपराधिक व अन्य आपात केसों पर सुनवाई के लिए वोकेशनल जजों की ड्यूटी निर्धारित की है।
इसके मुताबिक सिटी जज जम्मू मंजीत राय छह से दस जून, स्पेशल मोबाइल मजिस्ट्रेट जम्मू खेमराज शर्मा 11 से 15 जून और रेलवे मोबाइल मजिस्ट्रेट जम्मू राज कुमार 16 जून से 20 जून तक ड्यूटी पर रहेंगे। इसी तरह सेशन कोर्ट में भी गर्मियों की छुट्टियों के दौरान तीन जज आपात केसों की सुनवाई करेंगे। छुट्टियों की समाप्ति के बाद सभी कोर्ट में पहले की तरह ही कामकाज शुरू हो जाएगा।
इनमें एडिशनल डिस्ट्रक्ट एंड सेशन जज जम्मू दीपक सेठी छह से दस जून, फास्ट ट्रैक कोर्ट के स्पेशल जज बलबीर लाल 11 से 15 जून और सेकेंड एडिशनल सेशन जज राजेंद्र सपरू 16 जून से बीस जून तक ड्यूटी पर रहेंगे।

LEAVE A REPLY