जेएंडके बोर्ड की 12वीं का परीक्षा परिणाम का शुक्रवार को घोषित होने के बाद दूसरे दिन भी बच्चों के घरों में जश्न जारी है। विशेष तौर पर अच्छे अंक लाने वाले विद्यार्थियों के घरों में जश्न को माहौल देखा जा रहा है! परिवार के साथ—साथ सगे संबंधित रिश्तेधारों का घारों में बधाई देने के लिए तांता लगा हुआ है! परिणाम आने के जिन बच्चों ने पोजीशन आई है वह खुशी और जश्न मना रहे है। जम्मू शहर के नानक नगर में रहने वाले तमन्ना गुप्ता के घर में खुशी का माहौल देखते ही बन रहा है! पूरा परिवार घर में बच्ची की सफलता के बाद बधाई देने पहुंच गया है! आपको बता दें कार्मल कांवेंट की तमन्ना गुप्ता ने साइंस स्ट्रीम 99.6 प्रतिशत अंक हासिल कर पहली पहली पोजीशन हासिल की है! बे​टी की इस सफलता के बाद परिवारवाले गद गद है और कह रहे है बेटी ने उन्हें गर्व की अनुभूती करवाई है! आज पूरा दिन घर में जश्न मा माहौल रहा है! इस दौरान उन्हें हर कोई मिठाई खिलाकर बधाई दे रहा था। उन्होंने ने कहा कि 12वीं कक्षा स्कूली शिक्षा का अंतिम पड़ाव होता है और इसके बाद नए जीवन की शुरूआत होती है। उनका कहना था कि कुछ भी मुश्किल नहीं होती बस अपने आप पर भरोसा होना चाहिए और उन्होंने अपनी इस फलता के लिए परिवार के साथ उनसे जुड़े सभी लोगों का अभार व्यक्त किया! साथियों तथा अद्यापकों को सफलाता का श्रय दिया! वह बहुत उत्साहित है कि उन्होंने जो मेहनत की उसका परिणाम उन्हें मिल गया है! वहीं, परिवार अन्य सदस्यों का कहना था कि उनको अपनी बेटी पर गर्व है! जिस तरह से बेटिया आज के समय में खुशिया दे रही है इससे साफ है कि हर परिवार को अब बेटियों पर फक्र होने लगा है!

टॉप टेन मेरिट सूची में लड़कियों का दबदबा

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जम्मू-कश्मीर स्कूल शिक्षा बोर्ड में 12वीं कक्षा की टॉप टेन मेरिट सूची में लड़कियों का दबदबा रहा है। साइंस, कॉमर्स, आर्ट्स और होमसाइंस संकाय की मेरिट सूची में 330 छात्र रहे, इनमे 225 लड़कियां शामिल हैं। सांइस में 138, कॉमर्स में 44, ऑर्ट्स में 37 और होमसाइंस में छह लड़कियां शामिल हैं।
साइंस संकाय में 225 विद्यार्थियों ने टॉप 10 में स्थान हासिल किया है, इसमें से 138 लड़कियां हैं, वहीं कॉमर्स में 56 विद्यार्थियों में से 44 लड़कियां हैं। ऑर्ट्स में कुल 43 विद्यार्थियों में 37 लड़कियां हैं, जबकि होम साइंस में कुल छह विद्यार्थियों ने टॉप किया है, जिसमें सभी लड़कियां हैं। साइंस संकाय में पहली पोजीशन पर सात विद्यार्थियों में चार लड़कियां हैं। इनमें लिटिल एंजल स्कूल कठुआ की दीप्ति 99.6 प्रतिशत, शिक्षा निकेतन हायर सेकेंडरी स्कूल जीवन जम्मू नगर की मनप्रीत कौर 99.6 प्रतिशत, लिटिल एंजल स्कूल कठुआ की सिमरन गुप्ता 99.6 प्रतिशत, कैमरल कॉन्वेंट एचएसएस कुंजवानी जम्मू की तमन्ना गुप्ता 99.6 प्रतिशत शामिल हैं।
वहीं कॉमर्स में पहले स्थान डोगरा हायर सेकेंडरी स्कूल शास्त्री नगर की वंशिका मिश्रा है। वंशिका ने 99.4 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं। ऑर्ट्स संकाय में पहले स्थान पर पांच विद्यार्थी हैं, जिनमें चार लड़कियां है। इनमें गवर्नमेंट एचएसएस भारख रियासी की इशिका खजूरिया 98.8 प्रतिशत, एसपी एचएसएसए स्कूल एक्सचेंज रोड जम्मू की जिया पठानिया 98.8 प्रतिशत, विजय हायर सेकेंडरी उधमपुर की पलक पठानिया 98.8 प्रतिशत, एसपी एचएसएस एक्सचेंज रोड की शशिका शर्मा 98.8 प्रतिशत है।

वहीं परीक्षा परिणाम घोषित करने के बाद जम्मू कश्मीर शिक्षा बोर्ड की चेयरमैन वीना पंडिता ने पास हुए विद्यार्थियों को बधाई दी है, जबकि परीक्षा में रि-एपीयर और फेल हुए विद्यार्थियों को अगली बार के लिए शुभकामनाएं दी हैं। वहीं अगर मेरिट की बात की जाए तो इस बार 75 प्रतिशत बच्चों ने डिस्टिंक्शन, 60 प्रतिशत बच्चों ने फर्स्ट डिवीजन, जबकि 48 प्रतिशत बच्चों ने सेकेंड डिवीजन हासिल की है। जम्मू कश्मीर शिक्षा बोर्ड की बारहवीं कक्षा की परीक्षा 23 मई को शुरू हुई थी और इसका समापन 16 जून को हुआ था।

LEAVE A REPLY