Update :
आईपीएल सीजन 13 अपने रोमांच के चरम पर है। सभी टीमें जी-जान से एक दुसरे को हारने में लगे हैं। दिल्ली कैपिटल्स मुंबई इंडियंस रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाडी तो ये सोच कर मैदान पर उतरते हैं की जो भी टीम को उसको पानी पीला कर की भेजना है। इस आईपीएल में मुकबला इतना टक्कर का हो रहा है की कभी एक दिन में तीन-तीन सुपरओवर हो रहे हैं तो कभी ऐसी बॉलिंग जिस पर आंखें यकीन नहीं कर पा रही हैं। दिल्ली के शिखर धवन लगातर दो शतक ठोक कर  राहुल से ऑरेंज कैप छीनने को बेताब् दिख रहे हैं।
आईपीएल 2020 के मैच नंबर 39 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने ऐसा तूफान मचाया कि रिकॉर्ड्स पर रिकॉर्ड्स बन गए। कोलकाता के खिलाफ आरसीबी ने आठ विकेट से धमाकेदार जीत दर्ज की। पूरे मैच में बेंगलुरु के गेंदबाज़ो ने कोलकाता के बल्लेबाज़ों को खुटे से बांध रखा हो ऐसा लग रहा था। चलिए आपको बताते हैं इस मुकाबले में कौन कौन से रिकार्ड्स बने ।

1. दो मेडन ओवर लगातर
आरसीबी के लिए मन ऑफ़ दी मैच रहे मोहम्मद सिराज आईपीएल में पहले बॉलर बन गए जिन्होंने लगातार दो मेडन ओवर डाले हैं । आईपीएल के इतिहास में ऐसा कभी नहीं हुआ था कि किसी बोलर ने लगातार दो मेडन ओवर डाले हों।

2. सुपर स्लो बैटिंग हुई पावरप्ले में

एक टी ट्वेंटी मैच के पॉवरप्ले में 36 गेंदे होती। लेकिन ऐसा बहुत कम बार होता है कि कोई टीम पावरप्ले में जितनी गेंदों हैं उससे भी कम रन बनाए। लेकिन केकेआर ने ऐसा कर के यह रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया . केकेआर ने इस मैच में पावरप्ले में चार विकेट गंवाए और सिर्फ 17 रन बनाए । अब तक का यह आईपीएल में किसी भी टीम द्वारा बनाया सबसे कम स्कोर है।

3. 20 ओवर बाद मात्र 84 रन

आईपीएल सीजन 13 में पूरे बीस ओवर खेलने के बाद भी कोलकाता की टीम बिना आल आउट हुए भी केवल 84 रन ही बना सकी। इतने कम रन अब तक आईपीएल में कोई भी टीम बिना आल आउट हुए नहीं बनाया है अब तक। अब जब भी आईपीएल में स्लो बैटिंग की बात होगी कोलकता का नाम ले ले कर उदाहरण दिए जायेंगे ।

4. पूरे मैच में चार मेडन ओवर

आईपीएल का नाम आते ही नज़र आते हैं छक्के-चौके। लेकिन फिर भी अगर बॉलर ने मैच फंसा रखा है तो ऐसा तो कम ही दिखता कि ओवर में एक भी रन ना आए। लेकिन कल खेले गए मुकाबले में बेंगलुरु के गेंदबाज़ो ने कोलकता के बल्लेबाज़ों को बेबश और लाचार बना दिया। एक एक रन के लिए तरसने वाली कहावत को सच कर दिया। कल पूरे मैच में 4 मेडन ओवर फेके गए। 2 मोहम्मद सिराज ने एक मोरिस ने और एक सूंदर ने। 4 मेडन ओवर कर के बेंगलुरु ने अपने नाम यह रिकॉर्ड दर्ज़ करवा लिया ।

5. आईपीएल का सबसे धीमा पचास
केकेआर ने 20 ओवर में 84 बनाए और अपने 50 रन पूरे करने के लिए पूरे 15 ओवर खेले यानि 90 गेंद । आईपीएल हिस्ट्री में किसी टीम ने 50 रन पूरे करने के लिए ये सबसे ज़्यादा गेंदें खेली हैं। इससे पहले टीम की सबसे धीमी फिफ्टी 2009 में 79 गेंदों में बनी थी। कुल मिला कर कल बेंगलुरु के गेंदबाज़ो ने कोलकाता के बल्लेबाज़ों का धागा खोल दिया था जिसका नतीजा यह हुआ की बेंगलुरु मैच जीत कर पॉइंट्स टेबल में दिल्ली के बराबर आ गयी।

LEAVE A REPLY