आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पेट्रोल व डीजल की लगतार बढ़ी हुई कीमत पर आज छठे दिन भी ब्रेक लगा हुआ है। इस बारे में एक समय चवन्‍नी व अठन्‍नी की गत‍ि से ही सही क‍िन्‍तु लगातार पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ने से लागों की च‍िंता भी बढ़ रही थी। रेट में स्‍थ‍िरता आने से अब महंगाई पर भी ब्रेक लगने की संभावना है। ऐसा होने से आम लोगों को बड़ी राहत म‍िलेगी। पेट्रोल 108.65 और डीजल 101.94 रुपये प्रत‍ि लीटर की दर पर ठहर गई है। छठे दिन भी पेट्रोल व डीजल का की कीमत स्‍थ‍िर है। साथ ही अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में उछाल आने के बाद चार माह बाद पेट्रोल-डीजल की कीमतें लगातार बढ रही है। 22 मार्च से पेट्रोल-डीजल के कीमतों में जो वृद्धि शुरू हुई है। 21 वें दिन राहत भी राहत के बाद पेट्रोल डीजल की कीमत नहीं बढ़ी। सरकारी तेल कंपनियों ने सोमवार को भी पेट्रोल डीजल की कीमतों को यथावत रखा है। सोमवार को धनबाद में पेट्रोल 108.65 और डीजल 101.94 पैसे की रुपये प्रति लीटर की दर से मिल रहा है। आपको बता दें कि पूरे 138 दिनों के बाद पेट्रोल और डीजल की कीमतों में वृद्धि हुई थी। इधर, जानकर बताते हैं कि घटे में चल रही तेल कंपनियां अपने नुकसान की भरपाई के लिए कुछ समय तक प्रतिदिन थोड़ा-थोड़ा कर पेट्रोल-डीजल के मूल्य में वृद्धि करेगी। चार नवंबर 2021 से केंद्र सरकार द्वारा पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी में क्रमश: 05 और 10 रुपये की कटौती के बाद से तेल कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल की कीमतें स्थिर ही रखी थीं। लेकिन अब 138 दिन बाद पेट्रो उत्पादों के दाम बढ़ने से महंगाई बढ़ने की भी संभावना व्यक्त की जा रही है। इससे आम लोगों के जेब पर महंगाई का असर पड़ना तय है।

सुबह छह बजे तय होते हैं पेट्रोल-डीजल के मूल्य

पेट्रोल और डीजल के मूल्य हर रोज सुबह छह बजे तय होते हैं। विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत के आधार पर पेट्रोल-डीजल के मूल्य प्रतिदिन तय किए जाते हैं। इंडियन आयल के अलावा भारत पेट्रोलियम एवं हिंदुस्तान पेट्रोलियम हर रोज सुबह छह बजे विभिन्न शहरों के पेट्रोल-डीजल के मूल्य तय कर जारी करते हैं।

एसएमएस से जानें अपने शहर के पेट्रोल-डीजल का रेट

आप अब सिर्फ एक एसएमएस के जरिए भी प्रतिदिन अपने शहर में नजदीकी पेट्रोल पंप पर पेट्रोल-डीजल का रेट जान सकते हैं। इंडियन ऑयल (आइओसीएल) के ग्राहकों को आरएसपी कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर एसएमएस करना होगा। आपके शहर का आरएसपी कोड आपको आइओसीएल के आधिकारिक वेबसाइट पर मिल जाएगा।

LEAVE A REPLY