जम्मू-कश्मीर के जिला रियासी की अदालत में आज शनिवार को माता वैष्णो देवी श्रद्धालुओं को आनलाइन फर्जी हेलीकॉप्टर टिकट बेचने में शामिल सात लोगों के खिलाफ आरोपपत्र दाखिल किया गया है। पुलिस का कहना है कि इस संबंध में मामला दर्ज होने के बाद चार आरोपियों को मार्च में राजस्थान से गिरफ्तार किया था जबकि तीन को इसी माह मई में बिहार से गिरफ्तार कर लाया गया। ये सभी लोग ऑनलाइन फर्जी हेलीकॉप्टर टिकट बेच माता वैष्णो देवी श्रद्धालुओं को लाखों का चूना लगा रहे थे।
पुलिस प्रवक्ता ने यह जानकारी भी दी कि जांच के दौरान कई फर्जी वेबसाइटों की भी पहचान की गई और उन्हें ब्लॉक किया गया। इस मामले में गिरफ्तार किए गए सात आरोपियों के खिलाफ कटड़ा पुलिस ने भारतीय दंड संहिता और सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की संबंधित धाराओं के तहत दो मामले दर्ज कर आरोप पत्र दायर किया है। आरोपियों की पहचान राजस्थान के सुनील चावला, मोनू पंकज, दीपक कुमार और गजानंद मेघवाल जबकि बिहार के अशोक कुमार शर्मा उर्फ ​​मिस्त्री, लखपति पासवान और संतोष कुमार के रूप में हुई है।
इन सभी लोगों ने खिलाफ फर्जी ऑनलाइन श्री माता वैष्णो देवी हेलीकॉप्टर टिकट बुकिंग की शिकायतों के आधार अलग-अलग मामले दर्ज किए हैं। ये मामले इसी साल की शुरुआत में सामने आए थे जब यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं ने बताया कि उन्होंने हेलीकाप्टर की टिकट आनलाइन बुक करवाई परंतु उन्हें यात्रा पर जाने की इजाजत नहीं दी जा रही है। मामले बढ़ने पर जब पुलिस ने इसकी जांच की तो पता चला कि ये सभी टिकटें फर्जी आनलाइन वेबसाइट से बुक की गई थी।
प्रवक्ता ने बताया कि मामले दर्ज होने के बाद कटरा एसपी अमित भसीन की देखरेख में विशेष टीमों का गठन किया गया। वेबसाइटों की जांच की गई और अपराध में शामिल आरोपियों को पकड़ने के लिए देश के विभिन्न हिस्सों में टीमों को भेजा गया। पुलिस टीमों ने राजस्थान और बिहार में संदिग्ध स्थानों पर छापेमारी की और कुल सात आरोपियों को गिरफ्तार किया। पुलिस ने उनके कब्जे से आपत्तिजनक सामग्री को भी जब्त किया है। ट्रांजिट रिमांड पर सभी आरोपियों को कटरा लाया गया।
एसएसपी रियासी अमित गुप्ता ने श्रद्धालुओं से अपील की कि वे हेलीकॉप्टर टिकट जैसी सेवाओं की बुकिंग के लिए श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट का उपयोग करें। अनधिकृत वेबसाइटों द्वारा जारी किए गए धोखाधड़ी वाले विज्ञापनों के शिकार न हों।

LEAVE A REPLY