आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आबादी बढऩे का दबाव कम करने के लिए जम्मू शहर का विस्तार होगा। जम्मू कश्मीर हाउसिंग बोर्ड ने रविवार को इस संबंध में अहम फैसला ले लिया है। प्रशासन की इस बड़ी पहल के तहत जम्मू शहर के बाहर भलवाल में ङ्क्षरग रोड के किनारे एकीकृत स्मार्ट सैटेलाइट टाउनशिप विकसित की जाएगी। यह श्शहरश् करीब 50 हजार की आबादी की जरूरतें पूरी करेगा। पिछले 30 वर्ष में पहली बार बोर्ड इस तरह की हाउसिंग कालोनी बनाने की तैयारी में है। इसके अलावा जम्मू शहर के पाश इलाके गांधीनगर के गोल मार्केट में ट्विन टावर बनेगा। यह फैसले आवास एवं शहरी विकास विभाग के प्रमुख सचिव धीरज गुप्ता की अध्यक्षता में बोर्ड के निदेशक मंडल की बैठक में लिए गए हैं।
बैठक में बताया गया कि जम्मू की प्रस्तावित टाउनशिप वाणिज्यिक और संस्थागत उपयोग सहित सभी आधुनिक बुनियादी जरूरतों से युक्त होगी। यह एक तरह से आत्मनिर्भर अत्याधुनिक सैटेलाइट शहर होगा। इसके भीतर ही आजीविका की सभी सुविधाएं होंगी। यह प्रस्ताव जम्मू शहर के विस्तार की सभी जरूरतों को पूरा करेगा।
वहीं, जम्मू शहर के गांधीनगर में गोल मार्केट में ट्विन टावर की परियोजना के तहत करीब 720 कारों की पार्किंग के लिए जगह उपलब्ध कराई जाएगी। इससे गोल मार्केटए अप्सरा रोड बाजार और आसपास के कार्यालयों और अस्पतालों में पार्किंग की किल्लत होगी। इस ट्विन टावर में लगभग 150 दुकानें और अन्य व्यावसायिक प्रतिष्ठान भी होंगे। इससे बेरोजगार युवाओं को रोजगार का अवसर भी मिलेगा।

 

 

LEAVE A REPLY