आपकी जानकारी के लिए बता दें कि खबर बिजली कारपोरेशन की ओर से घरेलू उपभोक्ताओं के लिए माफी योजना के तहत बिल अक्तूबर माह से जारी होंगे। इसके लिए विभागीय कार्रवाई आरंभ हो गई है। बिल बनाने पर काम शुरू हो गया है। अक्तूबर माह से बिल उपभोक्ताओं को दिए जाएंगे। इसके बाद उपभोक्ता बकाया बिजली बिलों का भुगतान 12 किश्तों में करेंगे।
बिल की अदायगी के लिए तमाम जिलों में उपायुक्तों के साथ बिजली कारपोरेशन के अधिकारी बैठक करेंगे और आगामी कार्रवाई पर जानकारी भी देंगे। जम्मू संभाग में बिलों का 15 करोड़ बकाया हैए जबकि इसमें साढ़े पांच करोड़ ब्याज माफ होना है। कुल साढ़े नौ लाख रुपये कारपोरेशन ने वसूल करने है। संभाग में साढ़े पांच लाख लोगों ने 6.7 साल से बिल नहीं भरे हैं। इस पर प्रशासनिक परिषद में फैसला लिया गया है। बिल अदा करने का उपभोक्ताओं को अंतिम मौका दिया गया है।
31 मार्च 2022 तक बिलों में ब्याज माफ रहेगा। इस संबंध में आदेश 12 सितंबर से मान्य हो गया है। 12 किश्तों में भुगतान न होने पर कानूनी कार्रवाई बिजली एक्ट 2003 के तहत की जाएगी। कुल निर्धारित किश्तों में ही बिलों को अदा करना होगा। मार्च 2022 के बाद आने वाले बिल रूटीन में भरे जाएंगे। बिल न भरने पर जुर्माना किया जाएगा। साथ ही बिजली कनेक्शन भी काटे जाएंगे।

उपभोक्ता बिजली जला रहे, बिल नहीं दे रहे

बिजली कारपोरेशन के अनुसार उपभोक्ता बिजली जला रहे हैं मगर बिलों का भुगतान नहीं कर रहे हैं। ऐसे में नगर निगम ने करोड़ों रुपये बिल का वसूल करना है। पहले भी कई बार नोटिस देकर सूचित किया गया। मगर बिल अदा नहीं किए गए। अब लंबित बिलों को भुगतान निर्धारित समय पर करना होगा।

 

LEAVE A REPLY